What Are the Covid-19 Insurance Plans and Its Benefits in India

कोरोना  वायरस के मामले भारत में ही नहीं पूरे संसार में दर्ज होने लगे हैं करो ना वायरस बहुत ही तेजी से अपने पैर पसार रहा है ऐसे में बीमा कंपनियों के ऊपर एक बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारी बन गई है जिसके तहत वह अपने पॉलिसियों पर ताजा जांच करके उसमें कुछ नियमों में सुधार कर रहे हैं जिसके अंतर्गत कोरोनावायरस को भी रखा गया है जैसे कि हम सब जानते हैं करो ना वायरस एक नई बीमारी है और इसको बीमा पॉलिसियों ने स्वास्थ्य बीमा में जोड़ने का भी ऐलान किया है भारत में ऐसे बहुत सारी बीमा कंपनी है जो स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है जिसके तहत आप अपने अर्थव्यवस्था के अनुसार उसका चयन कर सकते हैं। best health insurance company in india


आगे पढ़ने से पहले हमें  कुछ बिंदुओं को जान लेना चाहिए जिससे आप यह निर्धारित कर सकें कि आपको स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेना क्यों अनिवार्य है।

कोरोना वायरस क्या है?


करोना वायरस एक प्रकार का वायरस होता है जो एक सामान्य सर्दी, सुखी खासी, सिर में दर्द, सांस लेने में परेशानी आदि के रूप में आपके अंदर प्रवेश करता है जिसके द्वारा आप को गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे कि आप को सांस लेने में दिक्कत तथा फेफड़ों में बहुत सारा तनाव हो जाता है जिसे आपकी सांस लेने की क्षमता कम हो जाती है आप के फेफड़े पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव करता है तथा या एक मृत्यु का भी कारण बन सकता है।


कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण क्या है?


कोरोना  वायरल एक आम वायरस के जैसा होता है इसे आप लोग भी कह सकते हैं इसमें खासी नाक बहने गले में खराश और बुखार यह सामान इसी से हैं इसके अलावा अभी जल्द ही कुछ लक्षण और पाए गए हैं जैसे कि सर में बहुत ज्यादा दर्द हो ना सुनने की क्षमता कम हो जाना और इसके साथ-साथ सुनाई भी कम देना हमने अधिकतर यह भी देखा है कि कुछ लोगों में बहुत ज्यादा ठंड लगती है कभी-कभी उल्टी जैसी समस्या भी आती है 2 से 14 दिनों के बीच दिखाई दे सकती है यह सारे लक्षण हो तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं कि आपको कोरोनावायरस हो सकता है।

क्या कोरोनावायरस के लिए कोई नई बीमा पॉलिसी खरीदना आवश्यक है? 


यदि आपके पास कोई भी मौजूदा नीति नहीं हैं।  तो आपको एक एक साइनअप करके कोई भी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद लेनी चाहिए किसी भी प्रकार की मानव स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपके अस्पताल में भर्ती होने और शिक्षा के खर्चों को कवर करने में मदद करेगी कुछ भी मां सेवा प्रदाताओं जैसे डिजिट ने विशेष रूप से करोना संबंधित उपचार को कवर करने के लिए डिजाइन की गई नीतियों को रोलआउट किया है इसके अलावा आईसीआईसीआई बीमा पॉलिसी ने भी इस पर रोल आउट किया हैं।

टॉप हेल्थ इन्सुरन्स कम्पनी जो भारत में अच्छी बिमा योजना प्रदान करती हैं। (Best Health Insurance Companies in India in 2020)

1. Religare Health Insurance
2. BAJAJ ALLIANZ Health Insurance
3. Star Health Insurance
4. BHARTI AXA Health Insurance
5. Apollo Munich Health Insurance
6. ManipalCigna Health Insurance
7. HDFC ERGO Health Insurance
8. IFFCO Tokio Health Insurance
9. L&T Health Insurance
10. Max Bupa Health Insurance
11. New India Health Insurance
12. Universal Sompo Health Insurance
13. ICICI Lombard Health Insurance
14. National Health Insurance
15. Oriental Health Insurance
16. Reliance Health Insurance
17. Royal Sundaram Health Insurance
18. SBI Health Insurance
19. Future Generali Health Insurance


क्या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी ऐसी बीमारियों को कवर करती है? covid health insurance policy in india 


भारत में अधिकांश क्लीनिक और अस्पतालों में कोविड-19 का उपचार फ्री में हो रहा है हालांकि अस्पताल में भर्ती शुल्क कमरे और किराए सर्वजनिक प्रक्रिया और चिकित्सा खर्चा सहित रोगियों  द्वारा वाहन किया जाना है जहां पर मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का भी चलन है यदि आपके पास पहले से मौजूदा नीति है तो आप हॉस्पिटल में भर्ती होने से लेकर पूरे खर्चे को बीमा करता द्वारा कवर कर सकते हैं। Best Health Insurance Company in India as per Claim Settlement


भारत में बहुत सारी कंपनियां है जो स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करती हैं अभी कोरोना वायरस को देखते हुए बीमा कंपनियों ने आम आदमियों के लिए तो रेंज निकाली है जिसमें 21000 से लेकर 200000 तक तथा जो सबसे ज्यादा लोग वर्ग है उसमें 150 से लेकर 3900  तक आप पॉलिसी प्रीमियम को खरीद सकते हैं । और उनके लाभ को उठा सकते हैं बताए गए जितने भी बीमा पॉलिसी कंपनियां हैं उनमें भिन्न-भिन्न प्रकार की सेवाएं उपस्थित है पॉलिसी खरीदने से पहले आप सभी बीमा कंपनियों का अच्छे से सेंड कर ले जो बीमा पॉलिसी  आपके अनुकूल हो वही बीमा पॉलिसी को खरीदें। नीचे दिए गए स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की योजनाओं की तथा उनके नाम चित्र में उपस्थित है आप वहां से बीमा के पॉलिसी प्रीमियम के बारे में अधिक जान सकते हैं।


भारत में कोविड-19 परीक्षण की लागत  क्या है? covid test charges in india


भारत में 17 मार्च 2020 तक सभी व्यक्तियों के लिए परीक्षण की लागत निशुल्क थी परंतु  जिन्हें दिशानिर्देशों के अनुसार परीक्षण करने की आवश्यकता है। दूसरों के लिए और पहले दूसरे चरण के स्क्रीनिंग विशेषण की लागत ₹1500 से लेकर ₹300000 तक है ।


Post a Comment

0 Comments