लॉकडाउन 4.0 में क्या क्या खुलेगा | Lockdown 4.0 guidelines in hindi

Lockdown 4.0 guidelines in hindi पूरा देश लगातार तीन बार लॉकडाउन से कोरोनावायरस को भारत में बढ़ रहे संक्रमण को मात दे चुका है जैसे कि 12 मई पीएम नरेंद्र मोदी ने भाषण में  स्पष्ट संकेत दिया था  लॉकडाउन 4 आएगा परंतु वह एक अलग रंग रूप का होगा और उसमें कुछ ढील भी दी जा सकती है। कुछ दिन पहले हमें यह सूचना मिली थी कि राज्य सरकारों से मोदी सरकार सुझाव मांग रही है जिसकी नियमित समय 15 मई  तक था राज्य सरकार लॉकडाउन की डील में गंभीरता से विचार कर रही है और सभी राज्यों की सरकार मिलकर या एक फैसला निकालने पर जुटी हुई है कि लॉकडाउन 4 में किस प्रकार की ढील दी जा सकती है और उसकी क्या गाइडलाइंस होनी चाहिए। Lockdown 4 guidelines. आईये जानते हैं की lockdown 4 me kya kya khulega.



अभी तक सूचना के अनुसार यह पता लग पाया है कि कई राज्यों में उद्योग धंधे, परिवहन संचार, कार्यालय और बाजार 18 मई से कुछ ढील के साथ खुल जाएंगे परंतु उसमें कुछ गाइडलाइंस है जिनका पालन करना अनिवार्य होगा।

कई राज्यों में बसों की सेवा शुरू करने की पूरी उम्मीद है परंतु बसे केवल  राज्य के शहरों की यात्रा तय करने के लिए होगा यदि कोई अंतरराज्यीय यात्रा करना चाहे तो उसके पास एक वैलिडिटी ई-पास होना अनिवार्य होगा।

जैसे कि हमें पहले से ही पता है कि लॉकडाउन 3 तक स्कूल और कॉलेज बंद ही रहे थे  लॉकडाउन 4 में भी बंद ही रहेंगे मई और जून के मध्यम की छुट्टी दे दी जाएगी


कर्नाटक  में  राज्य और अंतरराज्यीय बसो को चलाने के लिए तैयारियां चल रही हैं इसके लिए यात्रियों को 14 दिन तक qurantine में किया जाएगा इसके साथ ही जिम, होटल  और रेस्टोरेंट्स  भी खुल सकते हैं।

केरल जैसा कि हम सब जानते हैं केरल में कोरोना वायरस coronavirus  के मामले बहुत ही कम आ रहे हैं और वह अब ना के बराबर है केरल पूरी तरह से ग्रीन जोन में है केरल सरकार लॉक डॉग फॉर में बस लोकल ट्रेन मेट्रो होटल रेस्टोरेंट एंड  राज्य स्तरीय एयरलाइंस सेवा शुरू करने की सोच रही है इसके लिए केरल में पास जारी किया जाएगा।

राजस्थान सरकार भी बस सेवा शुरू करने के समर्थ में है जबकि बिहार और झारखंड इसके लिए तैयार नहीं है परंतु बिहार और झारखंड के दोनों सरकारों ने यह सुझाव दिया है कि केंद्र सरकार कोई नई गाइडलाइन जारी करें Lockdown 4 guidelines ताकि वह इसके बारे में  विचार साझा कर सकें।

उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ सरकार राज ने होटलों को खोलने की तैयारी कर रही है इसके लिए कुछ वर्गों को छूट दी गई है परंतु या कहना मुश्किल है एक साथ सारे होटल को छूट देंगे एक बार में सारे होटल ना खुलकर कुछ होटल की खुलने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश जैसा कि योगी सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह बस सेवा तो चलाएंगे परंतु उसमें 20% यात्री यात्रा कर सकते हैं इसके साथ-साथ केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार ही सारे छूट दी जाएगी।

आंध्र प्रदेश सरकार के अनुसार कई वर्गों को चौथे लॉकडाउन में छूट मिल सकती है लेकिन रेड जोन वाले स्थान को कोई छूट नहीं दी जाएगी वहां पर लॉकडाउन पूरी तरह जारी रहेगा।

महाराष्ट्र तमिलनाडु तेलंगाना और पंजाब में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है जैसा कि हम सबको पता है महाराष्ट्र कोरोना वायरस संक्रमण में सबसे आगे हैं और लगातार कोरोना वायरस के केसेस आते जा रहे हैं तो ऐसे में यह बताना मुश्किल है कि महाराष्ट्र में कब लॉकडाउन खुलेगा और क्या ढील मिल सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments