इम्यूनिटी सिस्टम कैसे बढ़ाएं ? Immune System Kaise Badhaye

इम्यूनिटी सिस्टम कैसे बढ़ाएं ? How To Increase Immunity system आजकल प्रत्येक व्यक्ति यही सोच में लगा हुआ है कि अपने अंदर की  इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाएं। जैसा कि हम सब जानते हैं कोरोनावायरस चीन से आकर आज पूरे विश्व में फैल गया है प्रत्येक देश इससे परेशान है और काफी सारे नुकसान का भी सामना कर चुका है और कर रहा है इससे बचने का एक ही मात्र उपाय है कि आप इससे बचाव कैसे करें जैसे कि हम सबको पता है कि अभी तक कोरोनावायरस कि  से बच कोई एक  दवा या वैक्सीन नहीं उपलब्ध है ऐसे  में  कोरोना वायरस से बचने का उपाय अच्छी इम्यूनिटी होना अथवा अपने आसपास सफाई रखना जैसे कि अपने हाथों को बार बार धोना, बाहर से कोई भी सामान आए तो पहले उसे सैनिटाइज करके तभी उसको प्रयोग में लेना और अपने आसपास सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना अनिवार्य है।


चलिए हम जान लेते हैं इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने के क्या लक्षण होते हैं immune system kamjor hone ke lakshan और  Immune System Kaise Badhaye  इम्यूनिटी सिस्टम को जानने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपके शरीर की इम्युनिटी सिस्टम कैसी है जिसके कुछ लक्षण है जिसके द्वारा या पता किया जा सकता है कि शरीर के अंदर इम्यूनिटी स्ट्रांग है या कमजोर है कुछ बंदे हैं जो नीचे बताए गए हैं जिसके आप यह जान सकते हैं कि आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है या नहीं।

इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने के लक्षण Immune System Kamjor Hone ke Lakshan


  1. यदि आपको जल्द जल्द  सर्दी -जुखाम होता है तो या एक यूनिटी कमजोर होने का लक्षण है।
  2.  मौसम के बदलने पर यदि आपके सर्दी, खासी या फिर बुखार होता है तो आपकी इम्युनिटी (immunity)कमजोर हो सकती है।
  3.  यदि आप का पाचन तंत्र कमजोर है तथा आप अच्छे से डाइजेस्ट नहीं कर पाते तो इसका एक कारण है कि आपकी इम्यून कमजोर हो सकती है।
  4.  यदि आपको गर्म से सर्द और सर्द से गर्म स्थान पर जाने के बाद तबीयत खराब होती है तो इसका मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है।
  5. ज्यादातर समय अगर आपको सुस्ती घेरे रहती है तो इसका मतलब आपकी उम्र ही कमजोर है।
  6.  यदि आप कोई काम करते हैं और बहुत जल्दी थक जाते हैं तो यह भी एक कारण हो सकता है।
  7.  यदि आपकी तबीयत खराब होती है और आप जल्द ठीक नहीं हो पाते तो इसका मतलब आपकी  इम्यून बहुत कमजोर है। →  (थायराइड लक्षण, food to avoid for thyroid patient | Diet plan for Thyroid Patients to Loss Weight in Hindi)

इम्यूनिटी सिस्टम (how to increase immunity home remedies)  बढ़ाने के लिए हमें क्या करना चाहिए how to increase immunity home remedies जैसे कि हमें खाने में क्या प्रयोग करना चाहिए और व्यायाम के रूप में कौन सा व्यायाम करना चाहिए।

 इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए? Immune System Kaise Badhaye


1. फल और सब्जियों का प्रयोग:   आजकल के खानपान में बहुत ही ज्यादा निट्रेशन नहीं होते हैं जिसकी वजह से हमारे अंदर की विधि सिस्टम कमजोर पड़ने लगती है एक अच्छा खानपान आपके अंदर की यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है आपको रोजाना खाने के साथ फल और सब्जियों का भी अधिक मात्रा में प्रयोग करना चाहिए फल  में सेब, पपीता, अनार, ब्लूबेरी  और संतरे का प्रयोग ज्यादा कर सकते हैं। इसके अलावा सब्जियों में आप हरी सब्जियों का उपयोग ज्यादा करें लहसुन तथा अदरक अधिक मात्रा में लें जिससे आपके अंदर की यूनिटी सिस्टम में वृद्धि होगी।

2.गुनगुने पानी का प्रयोग: जैसा कि हम सब जानते हैं कि गुनगुना पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है यह हमारे अंदर की मोटापे तथा चर्बी को कम करने में सहायता प्रदान करने के साथ-साथ आजकल जो कोरोनावायरस है उसके भी बचाव में सहायता करता है इससे आपके गले में अगर कोई भी इन्फेक्शन होना शुरू होता है तो गुनगुना पानी उसे कमजोर कर आपको उससे बचा सकता है तो आप दिनभर कम से कम 2 -3  लीटर तक पानी पिए। वैसे तो पानी  अनुपात शरीर के वजन के अनुसार होता है परंतु आपको कम से कम 2-3 लीटर पानी  दिन भर में जरूर पीना चाहिए।

3.अलसी बीज का प्रयोग: अलसी बीज यानी कि flax seeds  या आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है इसके अंदर जिंक की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है जो आपके शरीर को अधिक मात्रा में फैट को कम करने में सहायता करता है तथा आपके अंदर ब्लड की मात्रा को बढ़ाता है और ब्लड को पतला रखने में सहायता प्रदान करता है जिसके कारण आपको हर्ट की समस्या नहीं होती है तो रोजाना कम से कम 2 चम्मच अलसी बीज का प्रयोग करना चाहिए इस में जिंक की मात्रा अधिक है यह भी एक  इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

4.लहसुन, अदरक, हल्दी और नींबू का प्रयोग अधिक मात्रा में करना:  यदि आपको रोना वायरस को मात देना है तो आपको अपने खाने में और रोजाना मैं लहसुन अदरक और नींबू का प्रयोग अधिक मात्रा में करना है क्योंकि इसके अंदर कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता होती है इसलिए आपको भी इसका उपयोग कर अपने शरीर के अंदर  इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहिए।

5.विटामिन C, D और जिंक(Zinc) का प्रयोग करना: एक अच्छी यूनिटी विटामिन सी डी और जिंक से बनती है तो आपको अपने डाइट में विटामिन C,D और Zinc की मात्रा को भी शामिल करना चाहिए आप चाहे तो इसके सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं वैसे तो विटामिन सी खट्टे पदार्थ में ज्यादा होता है और दी आपको रोजाना  सुबह की धूप में विटामिन D मिल सकता है और जिंक आप अलसी के बीज से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप किसी डॉक्टर से   सलाह लेकर इसका सप्लीमेंट भी रोजाना खा सकते हैं।

6.व्यायाम करना:   एक अच्छा immunity वह शरीर बना पाता है जो प्रातः व्यायाम करता है व्यायाम करने से हमारे शरीर में ब्लड सरकुलेशन होता है तथा हमारी मसल्स खुलती है हम जितना ज्यादा व्यायाम करते हैं हमारी बॉडी उतना ही ज्यादा फ्लैक्सिबल बनती है तो हमें रोजाना  सुबह उठकर कम से कम 45 मिनट तक व्यायाम करना अनिवार्य है। गया में आप कुछ भी कर सकते हैं जैसे कि योगा, रनिंग, जिम, साइकिलिंग  इसके अलावा जो आपको पसंद है उसे भी आप अपना सकते हैं और रोजाना कर सकते हैं। → मोटापा कम करने का रामबाण उपाय 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करे


इसके अलावा कुछ मुख्य बिंदु ए हैं जिनको आपको रोजाना पालन करना है  जो आपको अच्छी इम्यूनिटी देने में सहायता करेगा। How to Increase Immunity System


1.हमेशा आपको यह ध्यान रखना है कि आपको एक अच्छी नींद लेनी है आपको रोजाना 7 से 8 घंटे सोना है जैसा कि हम सब जानते हैं जो जल्दी सोता है और जल्दी उठता है वह हमेशा स्वस्थ ही रहता है तो अपने दिनचर्या को ऐसा बना लें कि आप  10:00 बजे सो जाएं और सुबह 6:00 से 7:00 के बीच में उठ जाए।
2.  यदि आप स्मोक करते हैं तो उसको कम कर दें स्मोक करने से आप के लंच में असर पड़ता है जो आपकी इम्युनिटी इस सिस्टम को कमजोर बनाता है।

3. आपको हमेशा स्ट्रेस फ्री लाइफ जीनी चाहिए।

4.  यदि आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो उसकी मात्रा बहुत ही कम होनी चाहिए या भी आपके अंदर की  इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर बनाता है।

5. प्रतिदिन व्यायाम करना अनिवार्य है।

6. कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को  धोले क्योंकि आपके हाथों में बहुत ही ज्यादा जर्म्स और बैक्टीरिया होते
हैं जो कि खानों के साथ आपके शरीर में प्रवेश कर लेते हैं जिसके कारण आप बीमार पड़ जाते हैं।

7.विटामिस का प्रयोग अपने डाइट में लाना जैसे विटामिन C , D, Zinc.


Post a Comment

0 Comments