हेल्थ इन्शुरन्स बेनिफिट्स इन हिंदी | Benefits of Health Insurance in India

 हेल्थ इन्शुरन्स (health insurance)स्वास्थ्य बीमा योजना किसी भी स्वास्थ्य बीमा  कंपनी से लिया जा सकता है जिसमें बहुत सारे सुख सुविधाएं और बहुत सारे लाभदायक सेवाएं मौजूद होती हैं हेल्थ इन्शुरन्स बेनिफिट्स इन हिंदी(benefits of health insurance) जिससे आप अपने चिकित्सा के खर्चे को भी आप पॉलिसी बीमा के द्वारा प्रयोग में ला सकते हैं इसके अतिरिक्त आप बीमारियों के खर्चे हॉस्पिटल में डमिट होने तथा किसी भी चोट पर आप नगद ले सकते हैं हर बीमा पॉलिसी के अलग-अलग नियम होते हैं परंतु कुछ कॉमन नियम है जैसे कि आप की  चिकित्सा  खर्चों को पूर्ण रूप से भुगतान करना तथा जब भी आपको बीमा योजना की जरूरत पड़े तो बीमा कंपनी आपको पूर्ण रूप से सेवाएं प्रदान करें इसमें निम्नलिखित बीमारियां कवर होती हैं बीमा लेने से पहले आप पॉलिसी और उनकी सेवाओं को ध्यान पूर्वक पढ़ ले उसके बाद किसी भी बीमा योजना को खरीदें। हम आपको इस ब्लॉग में बताएंगे कि हेल्थ इन्शुरन्स के क्या लाभ होते हैं और भारत में कितनी कंपनियां है जो अच्छी बीमा पॉलिसी प्रदान करती हैं। What Are the Covid-19 Insurance Plans in India


Best Mediclaim Policy in India (Benefits of Health Insurance in India) हेल्थ इन्शुरन्स बेनिफिट्स इन हिंदी



 स्वास्थ्य बीमा के क्या लाभ होते हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी द्वारा कवर किए गए जाने वाले मुख्य लाभ नीचे प्रस्तुत है।

Cashless Treatment: कैशलैस ट्रीटमेंट जब आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत आते हैं तो आप कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं जिसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि आपकी सभी चिकित्सा का भुगतान बीमा कंपनी उठाती है जिसके तहत आपको प्रतिमा कुछ शुल्क बीमा कंपनियों को देने पड़ते हैं अपने प्रीमियम के अनुसार।

Cover for Pre- as well as Post-Hospitalisation Expenses: हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले तथा हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद  के लिए  कवर  बीमा कंपनी के पास या पॉलिसी होती है कि वह आपके प्रिय के साथ-साथ पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन का भी खर्चा उठाती है इन दिनों की अवधि से पहले और बाद में एक बीमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करने के लिए कवरेज की पेशकश की जाती है।

Transportation Expenses:ट्रांसपोर्टेशन एक्सपेंसेस यातायात के खर्चे के लिए भी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अपने अंतर्गत नियमों के अनुसार आपको यातायात के खर्चे से भी बचाती है तथा जब भी आपको जरूरत होती है या योजना के अंतर्गत आपको ट्रांसपोर्टेशन की भी सुविधा प्रदान की जाती है जिसके तहत हॉस्पिटल में एंबुलेंस में जाने का या फिर एंबुलेंस का प्रयोग करने से जो भी खर्चा आता है वह बीमा योजना  के अंदर कवर होता है।

Medical Check-ups: मेडिकल चेकअप चिकित्सा जांच के अंदर जितनी भी जांच के खर्चे होते हैं उसमें बीमा योजना बीमा पॉलिसी मुफ्त स्वास्थ्य जांच की पेशकश करती है हालांकि अधिकांश बीमा कंपनी आपके नो क्लेम बोनस के आधार पर केवल मुफ्त में यह चेकअप प्रदान करती है जब भी आप कोई भी बीमा योजना ले तो उसमें ध्यानपूर्वक इन बातों का चयन कर ले उसके बाद ही आप कोई बीमा योजना खरीदें।

No Claim Bonus: नो क्लेम बोनस  बीमा योजना कंपनी आपको यह भी सुनिश्चित करती है कि आपको कोई भी  नो  दावा बोनस के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा।

Room Rent:रूम रेंट कमरे का किराया यदि आप अस्पताल में भर्ती हैं तो आपके कमरे का खर्चा तथा उसकी किराए का पूरा खर्चा बीमा कंपनी पॉलिसी के अंतर्गत आता है लेकिन ध्यान रखें कि  यह खर्चा एक महत्वपूर्ण सीमा तक ही कब्र होगा।

Tax Benefits: कर  लाभ यदि आप कोई भी स्वास्थ्य बीमा योजना  लेते हैं तो इसके साथ ही आप टैक्स बेनिफिट का भी लाभ उठा सकते हैं आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना  आपके द्वारा किया गया प्रीमियम भुगतान आयकर अधिनियम की धारा  80 सी के तहत  कटौती में प्रयोग किया जा सकता है।

Online Purchasing Facility: (ऑनलाइन हेल्थ इन्शुरन्स) ऑनलाइन परचेसिंग फैसिलिटी ऑनलाइन के द्वारा खरीदी कोई भी बीमा पॉलिसी  मान्य होती है जिसके लिए आपको शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होती आप खुद ही घर पर बैठ कर आराम से ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा योजना ले सकते हैं।

Renewal: नवीकरण आप जब भी हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी खरीदे और इसके नवीकरण की आवश्यकता को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं इसके आधार पर आपको  यह सुविधा भी दी जाती है कि जब भी आपको अपने कवरेज के शर्तों को बदलने की आवश्यकता हो तो आप उसको आसानी से ऑनलाइन जाकर बदल सकते हैं या फिर किसी भी शाखा में जाकर बात करके भी इसे बदला जा सकता है।

Cover for OPD Expenses: ओपीडी  खर्चों के लिए कवरेज यदि आप किसी भी हॉस्पिटल में भर्ती है तो आपको  ऑडी भी खर्चों का भी कवरेज प्रदान किया जाता है जिसके अंतर्गत आपको 24 घंटे तक हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है और आपका पूरे चिकित्सा का खर्चा बीमा कंपनी उठाती है।

Best Health Insurance Company in India as Per Claim Settlement


Insurance Provider
Features
Highlights
Bharti AXA Health Insurance
Up to 4 family membersNo of Members CoveredRs. 60 lakhsMaximum sum assured
5,000+Network hospitals76.88%Incurred Claim Ratio*
Up to 4 yearsWaiting PeriodNo maximum entry ageMaximum Entry Age
National Health Insurance
Up to 6 family membersNo of Members CoveredRs. 50 lakhsMaximum sum assured
6,000+Network hospitals126.98%Incurred Claim Ratio*
Up to 4 yearsWaiting Period80 yearsMaximum Entry Age
New India Health Insurance
Up to 6 family membersNo of Members CoveredRs. 8 lakhsMaximum sum assured
1,200+Network hospitals102.94%Incurred Claim Ratio*
Up to 4 yearsWaiting Period80 yearsMaximum Entry Age
Royal Sundaram Health Insurance
Up to 5 family membersNo of Members CoveredRs.1 croreMaximum sum assured
3,000+Network hospitals62.09%Incurred Claim Ratio*
Up to 3 yearsWaiting PeriodNo specified limitMaximum Entry Age
Universal Sompo General Health Insurance
Up to 6 family membersNo of Members CoveredRs. 10 lakhsMaximum sum assured
5,000+Network hospitals86.14%Incurred Claim Ratio*
Up to 4 yearsWaiting Period70 yearsMaximum Entry Age
ManipalCigna Health Insurance
Up to 4 family membersNo of Members CoveredRs. 12 croresMaximum sum assured
4,000+Network hospitals48.14%Incurred Claim Ratio*
30 days to 2 years, based on illnessWaiting Period80 yearsMaximum Entry Age
Religare Health Insurance
Up to 6 family membersNo of Members CoveredRs. 25 croresMaximum sum assured
4,500+Network hospitals57.25%Incurred Claim Ratio*
Up to 4 yearsWaiting PeriodNo maximum entry ageMaximum Entry Age
Star Health Insurance
Up to 4 family membersNo of Members CoveredRs. 25 lakhsMaximum sum assured
9,800+Network hospitals60.51%Incurred Claim Ratio*
Up to 4 yearsWaiting Period75 yearsMaximum Entry Age






















































Types of Health Insurance Plans in India: भारत में कितने प्रकार 

के हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध है।


 • Individual Health Insurance इंडिविजुअल  हेल्थ इन्शुरन्स: जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह बीमा व्यक्ति धारक के नाम से बनाई जाती है इस पॉलिसी की कीमत कुछ हद तक कम होती है और इसमें कवरेज जो प्रदान किए जाते हैं आपकी आयु स्थान आदि पैरामीटर्स को ध्यान रखते हुए पॉलिसी को प्रदान किया जाता है।


 • Family Floater Health Insurance: फैमिली फ्लोटर हेल्थ इन्शुरन्स:  यदि आप कोई भी स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने के लिए इच्छुक है तो आपको अलग-अलग पॉलिसी खरीदने की बजाय फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना चाहिए क्योंकि इसमें पूरे परिवार की बीमा हो जाती है और उनके चिकित्सा का पूरा खर्चा कब्र हो जाता है आमतौर पर इसमें माता पिता और दो बच्चों तक इस योजना के तहत किए कवर किया जाता है परंतु कुछ बीमा करता 15 परिवार के सदस्यों के लिए कवरेज प्रदान करते हैं तो आपको जब भी बीमा की जरूरत हो तो आप यह  समझ ले कि आपको  कितने सदस्यों के लिए बीमा योजना खरीदनी है और आप यह जान ले किया एक सस्ती प्रीमियम पॉलिसी है जिसे आप पूरे परिवार के लिए ले सकते हैं आसान सी बात है जब भी आप बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो परिवार के हर सदस्य के लिए अलग-अलग ना खरीद के एक साथ फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस लेने से आपको या काफी सस्ती पड़ेगी और इसमें बहुत सारी कवरेज होती है जिसका बेनिफिट आप उठा सकते हैं।

 • Senior Citizen Health Insurance: सीनियर सिटीजन हेल्थ इन्शुरन्स: नाम से ही पता चलता है या बीमा योजना सीनियर सिटीजन के लिए है यानी कि वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए या योजना बनाया जाता है केवल 60 साल से और उसे अधिक उम्र वाले लोग ही इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं या योजना में कुछ छूट होती है सीनियर सिटीजन ही इसका लाभ उठा सकते हैं सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस बीमा  कंपनी प्रदान करते हैं। इस पॉलिसी में आपको काफी खर्चा उठाना पड़ सकता है क्योंकि या एक सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस योजना होती है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को बीमारियों और बीमारियों का खतरा बहुत अधिक होता है इसके तहत या योजना बहुत ही महंगी होती है।

 • Critical Illness Health Insurance  क्रिटिकल इलनेस हेल्थ इन्शुरन्स: याह इंश्योरेंस व बीमारियों के लिए होती है जो कि एक जानलेवा बीमारियों के अंतर्गत आता है कैंसर हार्ड अटैक ऑर्गन ट्रांसप्लांट किडनी फेल आदि या सब इस बीमा में कब्र होती है उसका पूरा खर्चा इस योजना के तहत बीमा कंपनी उठाती है बीमा योजना लेने से पहले बीमा कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि आपकी शिक्षा में कौन-कौन सी बीमारियां हो चुकी है और आपके परिवार की हिस्ट्री क्या है उसके अंतर्गत वह आपको प्रीमियम योजना प्रदान करते हैं।

 • Maternity Health Insurance: मेटरनिटी हेल्थ इन्शुरन्स यह  इन्शुरन्स  उन महिलाओं के लिए है जो एक बच्चे की उम्मीद करती है डिलीवरी के टाइम जो भी खर्चे होते हैं वह इस बीमा में कंवर होती है मां और नवजात शिशु दोनों ही इस योजना के अंतर्गत आते हैं ।

 • Group/Employee Health Insurance ग्रुप एम्पलाई हेल्थ इन्शुरन्स यह योजना सदस्यों के लिए ली जाती है कर्मचारी योजना भी कहलाती है इसके अंतर्गत आने वाले जितने भी खर्चे होते हैं वह बीमा कंपनी उठाती है जैसे कि काम के स्थान पर कर्मचारी को चोट लगना या फिर कोई बीमारी होना ।

 • Preventive Healthcare: प्रीवेंटिव हेल्थ केयर हेल्थ इन्शुरन्स  एक निश्चित बीमारी के इलाज में हुए जितने भी खर्चे हैं या फिर आपको किसी भी जानलेवा बीमारी के उपचार के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं जैसे कि आपको वर्ष में कोई चेकअप कराना है जिससे आपको यह पता लग सके कि आपकी हेल्थ कैसी है आपके शरीर में कोई बीमारी तो नहीं लग रही उसके परीक्षण हेतु और स्क्रीनिंग में जो भी खर्चा होता है वह इस  बीमा के अंतर्गत आता है।

 • Personal Accident Insurance: पर्सनल एक्सीडेंट इन्शुरन्स  इस बीमा योजना में जब भी आपको एक्सीडेंट के द्वारा इलाज में कोई भी खर्चा उठाना होता है तो यह बीमा उस समय काम आती है दुर्घटना में जितने भी खर्चे हैं उसका पूरा भुगतान बीमा योजना से किया जा सकता है । इसके अलावा दुर्घटना के कारण होने वाली अप लंगटा मृत्यु चोट या हानि के मामले में मुआवजा प्रदान करती है।

Best Health Insurance Company in India 

बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स कम्पनीज इन इंडिया


Religare Health Insurance
BAJAJ ALLIANZ Health Insurance
Star Health Insurance
BHARTI AXA Health Insurance
Apollo Munich Health Insurance
ManipalCigna Health Insurance
HDFC ERGO Health Insurance
IFFCO Tokio Health Insurance
L&T Health Insurance
Max Bupa Health Insurance
New India Health Insurance
Universal Sompo Health Insurance
ICICI Lombard Health Insurance
National Health Insurance
Oriental Health Insurance
Reliance Health Insurance
Royal Sundaram Health Insurance
SBI Health Insurance
Future Generali Health Insurance
United India Health Insurance
Chola MS Health Insurance

Post a Comment

0 Comments