Coronavirus Current News: कोरोना वायरस का यह न्यूज़ आपको चौका देगा

coronavirus current news कोरोना वायरस आज पूरे देश में एक बहुत ही चिंताजनक विषय बना हुआ है ऐसा कोई देश नहीं है जो इससे अछूता हो हर देश में या बहुत तेजी से फैल रहा है तथा हर देश में या देखा जा रहा है चिंता की बात यह है कि पहले यह वायरस एक दूसरे के संक्रमित  व्यक्ति के द्वारा फैलता था अलग है अब इसने एक विशाल रूप ले लिया है जो आपको चौंका कर रख देगा इसे पढ़ने से पहले आप कुछ बिंदुओं को जान लें जो आपको यहां पर नीचे बताए जा रहे हैं।


अभी तक कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने तथा उनके पास रहने या मिलने जुलने से फैलता था लेकिन अब कोरोनावायरस खुद ही पनपने लगा है सरल शब्दों में कहें तो खुद पैदा होने लगा है जिसे आप जानकर चौक जायेंगे अभी जल्द में ही अमेरिका और जर्मनी में ऐसे मामले सामने आए हैं।

 हम काफी दिनों से यह सुनते आए हैं कि  कोरोना वायरस coronavirus की चीन में ही आतंक माचा कर रखा है और जैसा हमें बताया जाता था कि अगर कोई आदमी करोना वायरस से संक्रमित है तो अगर वह किसी को छू ले तो वह भी करोना वायरस का शिकार हो जाता है ऐसा ही करते करते यह करोना वायरस लोगों में फैल चुका है ज्यादातर देश में चीन सबसे आगे है जिसमें अधिक नागरिकों को करो ना वायरस से संक्रमित पाया गया है लेकिन अब यह समस्या दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रही है जिसने एक गंभीर रूप ले लिया है खबरों की मानें तो अभी जल्द मे ही अमेरिका और जर्मनी में कुछ ऐसे नतीजे मिले हैं कुछ ऐसे व्यक्ति मिले हैं जो कभी चीन गए ही नहीं और उनको करोना coronavirus हो गया है लोगों की माने तो वह कभी भी संक्रमित लोगों के साथ  मिले भी नहीं थे फिर भी उन्हें करो ना वायरस से संक्रमित पाया गया है।


 क्या करो ना वायरस अब  कहीं भी खुद ही पनपने लगा है?


अमेरिका और जर्मनी की यह जो नतीजे सामने आए हैं coronavirus current news जिन्हे सुनकर यही लगता है कि अब करोना वायरस खुद ही पनपने लगा है और वह कहीं पर भी पनप सकता है  अब लोगों को करो ना वायरस संक्रमित नागरिकों से दूर रखने के लिए रोक तोक  किया जाता है आपको दूसरे देशों में घूमने की भी पाबंदी लगाई रखी है ऐसा माना जाता है कि अगर आप दूसरे देश में जाते हैं तो आपका पहले मेडिकल टेस्ट होगा उसके बाद आप अपने नागरिकता वाले देश में वापस आ सकते हैं ज्यादातर यह देखा जाता है कि अगर कोई नागरिक चीन से जापान से या फिर इंडोनेशिया से आता है तो उसे अच्छे से जांच पड़ताल की जाती है फिर उसे वापस उसके घर जाने की अनुमति प्रदान की जाती है परंतु अब यहां पर करो ना वायरस ने एक दूसरा ही रूप ले लिया है जिसके कारण अब हम यह कह सकते हैं कि करो ना वायरस कहीं पर भी पनप सकता है तथा किसी को भी संक्रमित कर सकता है।

अभी जल्द अभी जल्द में ही विश्व स्वास्थ संगठन WHO  यह जारी किया था कि आप करोना वायरस coronavirus  की संख्या चीन  से ज्यादा अन्य देशों में पाई जा रही है करो ना वायरस के नए नतीजे से चीन में जैसे ही आ रहे हैं उतनी ही तेजी से बुध दूसरे देशों में भी आ रहे हैं माना जाता है कि अभी जल्द में चीन में जो नतीजे आए हैं उनकी कुल संख्या 411 है जबकि बाहर के देशों में इनकी संख्या 427 है तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि करो ना भाई सभी देशों में फैल रहा है और अब तो यह भी कहा गया है कि करो ना वायरस खुद ही पनप रहा है तो आपको इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है नीचे दिए गए कुछ उपाय है जिसको आप को फॉलो करना है और अपने आप को करोना वायरस से बचाना है

कोरोना वायरस से बचने के उपाय (coronavirus precautions)


आज पूरे देश में कोरोनावायरस coronavirus का हाहाकार मचा हुआ है हर कोई इससे परेशान और चिंतित है हर कोई डरा हुआ है कि कहीं वह कोरोना वायरस से संक्रमित ना हो जाए इसलिए आपको नीचे बताए गए कुछ उपाय है coronavirus precautionsजिसका पालन करेंगे तो आप करो ना वायरस से बच सकते हैं।

  1. उन लोगों से बिल्कुल दूर रहे जिनको बीमारी है जैसे कि उन्हें जुखाम है खांसी है या फिर बुखार है।
  2. अगर आप किसी बीमार आदमी से मिल भी चुके हैं तो उसके तुरंत बाद आप अपने हाथों को अच्छे से धो ले अपनी आंखों को ना को और अपने मुंह को बिल्कुल भी ना छुएं।
  3. अगर आप कहीं बाहर निकल रहे हैं और हवा से संपर्क में है तो आप अपने मुंह में मास्क लगाकर निकले एक अच्छा मास्क खरीद ले जो वायरस से  बचाने में मदद करता हूं।
  4. अगर आप बीमार हैं जैसे कि आप को बुखार है आम है या खांसी है तो आप घर पर ही रहे घर से बाहर ना निकले क्योंकि करोना वायरस बीमार लोगों को बहुत ही जल्द संक्रमित  कर सकता है।
  5. यदि आपको जुखाम खांसी और बुखार काफी दिनों से है 1 हफ्ते से ज्यादा है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इसका इलाज  करा ले।
  6. खाने में उन चीजों का उपयोग ना करें जो काफी दिनों तक फ्रिज में रखकर स्टोर किया जाता है जैसे कि जूस दही आइसक्रीम और फ्राई की जाने वाली चीजे।
  7. हमेशा याद रखें कि आपको अपने नाक आंख और मुंह को हाथों से नहीं सुना है अगर आप सुना है तो आप पहले हाथों को अच्छे से धो लें  उसके बाद आप अपने आंख को छू सकते हैं।
  8. सोने से पहले रोजाना आप नहा ले जिससे कीटाणु दूर रहे  सोने से पहले बिस्तर को साफ रखें ।
  9. अगर आपके घर पर कोई बीमार है तो उसके बिस्तर का उपयोग ना करें उसके बिस्तर को रोजाना साफ करें और हमेशा सदस्यता तकिए को बदलते रहे बच्चों को इन सब से दूर रखें । 


Post a Comment

0 Comments