मोटापा कैसे कम करें, कैसे 2 सप्ताह 10 किलो में तेजी से वजन कम करने के लिए फॉलो करें डाइट प्लान

मोटापा कैसे कम करें? क्या आप अपने वजन से परेशान है और इसे लेकर आप हमेशा चिंतित में रहते हैं और आपको लगता है जल्द से जल्द आप अपने वजन को कम कर ले  और आप सुंदर और आकर्षक लगे|  आजकल हम वचन को बहुत ही जल्द बढ़ा लेते हैं आजकल की जो भागदौड़ की जिंदगी है उसमें हम अपना ध्यान ही नहीं देते कि शरीर को कितनी उर्जा लेने की आवश्यकता है और कितना हमें व्यायाम करने की जरूरत है| ज्यादातर यह देखा जाता है कि महिलाएं जो होती है वह बहुत ही जल्द वजन को बढ़ा लेती हैं और उनको कम करना उनके लिए बहुत ही मुश्किल होता है| अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशान हैं और आप चाहते हैं कि आप इसे लगभग 5 किलो कम कर ले वह भी 7 दिनों के अंदर तो आप इस ब्लॉग में दिए हुए डाइट प्लान को फॉलो करें | दिए गए डाइट प्लान के अनुसार लगभग 3 से 5 किलो वजन कम कर सकते हैं आपको एक निश्चित रूप से डाइट प्लान को फॉलो करने की जरूरत है और इसके साथ-साथ आपको थोड़ा सा बयान भी करना जरूरी है तो आप आप आगे पड़ेंगे आपको कौन से डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए|




How to Lose 10kg in 2 Weeks with Exercise,  कैसे 2 सप्ताह

 10 किलो में तेजी से वजन कम करने के लिए फॉलो करें डाइट प्लान 

 डाइट प्लान  दिन 1

 अक्सर यह देखा जाता है कि हम बहुत ही ज्यादा एक्साइटेड होते हैं अपने डाइट प्लान को लेकर पहले दिन में हम भी सब कुछ करना चाहते हैं जिससे हमारा वजन कम हो जाए हम अपने शरीर को कम खाना देते हैं और ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं जिससे हमारे शरीर को तकलीफ होने के साथ-साथ हमारे अंदर की जो भी मसल्स है रूबी प्रभावित होती हैं तो इसको ध्यान देते हुए आपको डाइट प्लान बहुत ही ध्यान से और सोच समझ के करना चाहिए| यह मोटापा कम करने का रामबाण उपाय हैं। 

आपका दिन शुरू होना चाहिए ढेर सारी पानी से आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए सुबह उठकर आप चाहे तो थोड़ा सा गुनगुना पानी जरूर पीएं एक गिलास गुनगुने पानी को आप रोजाना 7 दिन तक अगर आपको लगे कि आप थोड़ा सा नींबू और थोड़ा सा हनी इसमें डालकर पी सकते हैं तो इसका सेवन जरूर करें| इसके अलावा आप सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में जीरे का भी यूज कर सकते हैं जीरा जो होता है हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है आप इसको थोड़ा सा खोला ले और उसके बाद ठंडा होने के बाद छानकर इसे पीले| इसके बाद आप लगभग आधे घंटे का व्यायाम करें  जैसे वॉक रनिंग योगा या जिम जा सकते हैं

 सुबह का नाश्ता
 दो स्लाइस आटा ब्रेड,  होममेड ब्रेड बटर,  मट्ठा, लगभग 2 घंटे बाद आप एक बड़ी कटोरी फल का सेवन करें|

 दोपहर का खाना
 अरहर की दाल दो रोटी और एक  और एक बड़ी कटोरी सैलेड खाएं, शाम होने पर आप ग्रीन टी जरूर पिए और अगर आप थोड़ा सा भूखा पील करते हैं तो आप यहां पर बिस्किट या कोई फ्रूट खा सकते हैं

 रात का खाना
 रात में आपको बहुत ही सादा खाना खाना है आपको बिना तला भुना खाना खाना है जैसे कि आप ब्राउन राइस दही पापड़ और सलाद का सेवन कर सकते हैं

 ध्यान दें:   रात के भोजन को आप 7:00 से 8:00 के बीच में ही खाएं इसके बाद आप कुछ भी ना खाएं|


 डाइट प्लान दिन 2


सुबह उठकर आप अपने  शरीर को हाइड्रेट करें| उसके बाद आज आप बयान लगभग 35 मिनट तक करें क्योंकि आज डाइट प्लान द्वितीय है तो आपकी जो बॉडी की मसल्स है वह थोड़ी खुल चुकी होगी|

नाश्ता
आज आप नाश्ते में ओटमील ले इसके साथ आप मट्ठा पिए|  फिर 2 घंटे के बाद आप एक बड़ी कटोरी फल का सेवन करें फल में आप कोई सा भी फल खा सकते हैं फल में आप केला, सेब, संतरा, नाशपाती पाइनएप्पल हो सके तो थोड़ी सी ब्लूबेरी भी खाएं|

 दोपहर का खाना
कम तेल में बनी हुई सब्जी दाल और दो रोटी खाए उसके साथ आप एक कटोरी दही भी ले| शाम को ग्रीन टी जरूर ले और इसके साथ थोड़े से ड्राई फ्रूट|

 रात का खाना
 पनीर की सब्जी बहुत ही कम तेल में, ब्राउन चावल, सलाद, दही का सेवन करें|


 डाइट प्लान दिन 3


 सुबह उठकर सबसे पहले यह सारा पानी पिए उसके बाद आप लगभग 45 से 50 मिनट तक व्यायाम करें| 
आप सभी को ध्यान रहे कि आपके सोने एक्सरसाइज करने उठने का समय नियंत्रण नहीं आप रोजाना लगभग 6:00 या 7:00 बजे के बीच  उठे और अपनी डाइट प्लान की प्रक्रिया शुरू करें|

 नाश्ता
2 स्लाइस ब्राउन ब्रेड, मक्खन, वेजिटेबल  सलाद, फल का जूस पिए| इसके बाद भी अगर आप भूखा फील करें तो ही फ्रूट खाएं|

 दोपहर का खाना
एक बड़ी कटोरी दाल उसके साथ ब्राउन चावल  ले साथ में दही और फ्रूट सैलेड खाएं| शाम को ग्रीन टी जरूर पिए आप चाहे तो यहां पर अदरक की चाय भी पी सकते हैं|

 रात का खाना
 दो मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी, सूखी सब्जी दही का सेवन करें|


 डाइट प्लान  दिन 4


अपने दिन की शुरुआत शरीर को हाइड्रेट करके आरंभ करें और लगभग 1 घंटे का बयान करें आज डाइट प्लान चौथा दिन है मुबारक हो आपने 4 दिन डाइट प्लान के फॉलो कर लिए हैं इसका मतलब है कि आप आगे आने वालेडाइट प्लान को फॉलो कर पाओगे |

नाश्ता
ओटमील,  और मट्ठा पिए लगभग  2 घंटे बाद  फलों का सेवन करें|

दोपहर का खाना
एक कटोरी ब्राउन राइस, एक कटोरी अरहर की दाल, एक रोटी, दही और,सलाद खाएं

रात का खाना
रात में आप वेजिटेबल सलाद बना लें उसमें थोड़ा सा पानी डालें थोड़ा सा उसमें ब्लूबेरी डालें और इन सब की क्वांटिटी लगभग 500 ग्राम हो और इसका सेवन करें|


 डाइट प्लान दिन 5


आज आपके डाइट प्लान का पांचवा दिन है जिसका मतलब है कि आप के वजन में थोड़ी सी कमी आई होगी अगर आपके वजन में कमी ना आए तो आप अपने खाने पर थोड़ा सा कंट्रोल और करें और थोड़ा सा कम क्वांटिटी में भोजन ले| इसके साथ-साथ आप चाहे तो शाम को भी व्यायाम करें ताकि आपका मेटाबॉलिज्म और अच्छा हो सके और आपका शरीर वजन घटाने में आपकी मदद करें|

 रोजाना की तरह आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पिए उसके बाद  उसके बाद एक घंटा व्यायाम करें|

 नाश्ता
 एक कटोरी दलिया मट्ठा और 2 घंटे फल का सेवन करें|

 दोपहर का खाना
 खाने में आज आप प्रॉपर थाली खाएं दो रोटी, सब्जी, दाल, चावल, सलाद, दही का सेवन करें|  शाम जरूर

 रात का खाना
 एक बड़ी कटोरी मिक्स दाल, दो रोटी खाएं|


 डाइट प्लान दिन 6


 दिन की शुरुआत अपने शरीर को हाइड्रेट करके करें उसके बाद एक घंटा आराम करें|

 नाश्ता
पोहा जिसमें ढेर सारी सब्जियां हो उसके साथ मट्ठा पिए अगर आपको भूख लग रही हो तो आप थोड़ा सा फल का भी सेवन कर ले|

 दोपहर का खाना
 एक कटोरी  ब्राउन राइस उसके साथ दही और एक बड़ी कटोरी सब्जियों का सैलेड खाएं शाम को अदरक  अदरक की चाय या ग्रीन टी जरूर पिए|

 रात का खाना
 दो रोटी उसके साथ  मिक्स वेजिटेबल सब्जी और दही का सेवन करें


  डाइट प्लान  दिन 7


 रोजाना की तरह सुबह उठकर आप अपने शरीर को अच्छे से हाइड्रेट करें उसके बाद 1 घंटे का व्यायाम करें|

  नाश्ता
 ओटमील, फलों का जूस, या फिर दूध के साथ कॉर्न फ्लेक्स और फॉलो का सेवन करें|

 दोपहर का खाना
 दो रोटी, मिक्स दाल, वेजिटेबल सब्जी, दही और एक बड़ी कटोरी सलाद खाएं| ग्रीन टी उसके साथ ड्राई फ्रूट खाएं|

रात का खाना
 एक बड़ी कटोरी ब्राउन राइस उसके साथ दही और एक बड़ा कटोरी सलाद खाएं|

 ऊपर दिए गए मोटापा कम करने का रामबाण उपाय डाइट प्लान के आधार पर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं परंतु ध्यान देने वाली बात यह है कि हर किसी का शरीर अलग अलग होता है स्ट्राइक प्लान को फॉलो करके कुछ लोग 2 से 3 किलो वजन कम कर सकते हैं और वहीं कुछ लोग बिल्कुल भी नहीं कर सकते क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म बहुत ही  कम होता है|आप जब भी डाइट प्लान स्टार्ट करें उससे पहले आप किसी अच्छे ट्रेनर से संपर्क कर ले उसके बाद ही आप उनके द्वारा दिए गए डाइट प्लान को फॉलो करें| 

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